Website optimization क्या है हिन्दी में (What is SEO in Hindi) 


Website design enhancement क्या है हिन्दी में (What is SEO in Hindi) : SEO का Full Form होता है – Search Engine Optimization. किसी भी Blog या Website की सफलता में SEO (Search Engine Optimization) का बहुत बड़ा हाथ होता है। अगर आप अपने Blog या Website का SEO नहीं करते हैं तो आपके लिए अपने Blog या Website से Earning करना काफी मुश्किल होगा। 



Web optimization (Search Engine Optimization) एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके द्वारा हम अपने Blog या Website को Search Engine में Rank कराते हैं। 







हर Blogger चाहता है कि उसके द्वारा लिखी गयी हर Post Google में पहले नम्बर पर आए। अधिकांश Bloggers को इसमें निराशा ही हाथ लगती है। आपकी कोई Post Google में पहले नम्बर पर आएगी या नहीं, यह आपके द्वारा किए जाने वाले SEO पर निर्भर करता है। अगर आपकी Post का SEO अच्छा होगा तो आपकी Post Google में पहले नम्बर पर जरूर आएगी। अगर आपने अपनी Post के SEO पर ध्यान नहीं दिया होगा तो आपकी Post Google में पहले नम्बर पर कभी नहीं आएगी।

 

एक Blogger Blogging की Field में कितना आगे तक जाएगा, यह इस बात पर निर्भर करता है कि उसकी SEO (Search Engine Optimization) पर पकड़ कितनी मजबूत है। अगर आपको SEO (Search Engine Optimization) की Basics की जानकारी है तो आप अपनी Post का SEO अच्छी तरह से कर पाएँगे। 



आज हर Blogger चाहता है कि वह अपने Blog से अधिक से अधिक पैसे कमाए। अधिक से अधिक पैसे कमाने के लिए उसके Blog पर अधिक से अधिक Traffic का आना बहुत जरूरी है। आपके Blog पर अधिक से अधिक Traffic तभी आएगा, जब आपकी Post Google के पहले Page पर होगी। 


Web optimization क्यों करते हैं 


आपकी Post Google के पहले Page पर तभी होगी, जब आपने अपनी Post का SEO अच्छी तरह से किया होगा। इस तरह हम कह सकते हैं कि SEO कहीं न कहीं आपकी Earning को भी प्रभावित करता है। अगर हमें SEO का Knowedge अच्छी तरह से होगा तो इससे हमारी Earning भी ज्यादा होगी। 



आपने अपनी Post में चाहे जितना अच्छा Content लिखा हो। अगर आप अपनी Post का SEO (Search Engine Optimization)नहीं करते हैं तो वह सारा Content बेकार है। वह लोगों की नजरों में तभी आ पाएगा, लोग उससे फायदा तभी उठा पाएँगे, जब आपने उसका SEO अच्छी तरह से किया होगा। 


अगर एक Blogger सफल होना चाहता है तो उसे SEO अच्छी तरह से करना ही होगा। एक Blogger अपनी Earning तभी कर पाएगा जब वह SEO अच्छी तरह से करेगा। यही कारण है कि एक Blogger के लिए SEO इतना जरूरी है। बिना SEO के किसी भी Blog या Website का कोई महत्व नहीं रह जाता है। 

Web optimization कैसे करे (SEO kaise kare in Hindi) 


यह समस्या अक्सर नए Bloggers के सामने आती है। वह नहीं जानते हैं कि अपने Blog का SEO कैसे करे ? नए Bloggers SEO को एक हौवा मान लेते हैं। इसको एक बहुत ही बड़ी चीज मान लेते हैं। इसमें कोई शक नहीं है कि SEO इतना आसान भी नहीं है। लेकिन अगर मैं अपनी बात करूँ तो इसको सीखना इतना मुश्किल भी नहीं है। 


आज हमने अपनी इसी Post में विस्तार से बताया है कि SEO कैसे करे ? हमारी इस Post को पढ़कर आपकी यह समस्या हमेशा-हमेशा के लिए Solve हो जाएगी कि SEO कैसे करे ? 


Web optimization कितने प्रकार का होता है (Types of SEO in Hindi) 


Web optimization दो प्रकार का होता है – 

  • 1. On Page SEO 
  • 2. Off Page SEO