वर्डप्रेस क्या है? (what is wordpress in hindi)


आपने अक्सर वेबसाइट, ब्लॉग जैसे शब्द सुने होंगे। आप को ख्याल भी आया होगा की ये कहाँ बनते हैं और कैसे बनते हैं? दरसअल आप के इन सवालों का जवाब है वर्डप्रेस। ज्यादातर वेबसाइट आजकल वर्डप्रेस पर ही बनाई जाती है। आइये अब जान लेते हैं वर्डप्रेस के बारे में।


वर्डप्रेस एक बहुत ही प्रसिद्ध ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है। बहुत सी कंपनी अपनी वेबसाइट बनाने के लिए वर्डप्रेस का ही इस्तेमाल करती हैं। वर्डप्रेस दुनिया का सबसे अच्छा सेल्फ होस्टिंग लॉगिन टूल है। वर्डप्रेस का उपयोग करने वालो कि संख्या पूरी दुनिया में बहुत ही ज्यादा है।





वर्डप्रेस और ब्लॉगर में अंतर (difference between wordpress and blogger in hindi)



अगर आप भी इंटरनेट पर कुछ लिखना चाहते होंगे या ब्लॉगिंग करना चाहते होंगे, तो आप ने ब्लॉगर का नाम भी जरूर सुना होगा। दरअसल ब्लॉगर गूगल की फ्री सर्विस है और इसमें किसी भी तरह का कोई चार्ज नहीं लगता ये बिलकुल फ्री में काम करता है।



इसके लिए न तो डोमेन खरीदने की ज़रूरत होती है और न ही हर महीने होस्टिंग के लिए पैसे देने पड़ते हैं। ये खुद का सब्डोमेन देता है, ब्लॉगर्स को ब्लॉग वेबसाइट बनाने के लिए। और ब्लॉग के सारे कंटेंट्स और डाटा ये खुद स्टोर करता है। इसीलिए अलग से होस्टिंग लेने की भी ज़रूरत नहीं पड़ती।



वर्डप्रेस के दो प्रकार होते है। WordPress.Com और WordPress.Org जिसे देखकर बहुत सारे लोगो कंफ्यूज हो जाते है और उन्हें समझ नही आता कि वह अपनी वेबसाइट या ब्लॉग दोनों में से किस पर बनाए। तो जान लीजिये की दोनों में अंतर क्या है, जिससे आपको ज्यादा दिक्कत न आए।


WordPress.com

अगर आप अपने डोमेन और होस्टिंग का खर्च खुद नहीं उठाना चाहते हैं, तो फिर wordpress.com आपके काम की वेबसाइट है। इसमें न तो आपको होस्टिंग और न ही वेब सर्वर के लिए पैसे देने होते हैं।


WordPress.Com पर आप बिलकुल मुफ्त में एक ब्लॉग बना सकते है। इसके लिए आपको किसी वेब होस्टिंग और डोमेन की आवश्यकता नही होती। ये बिलकुल फ्री है इस्तेमाल करने के लिए और आपको अपनी वेबसाइट को कस्टमाइज करने का भी ऑप्शन मिलता है। मुफ्त होने कारन आप कुछ सुविधाओं का लाभ नहीं ले पाएंगे।



जैसे आपको कस्टम डोमेन नहीं मिलेगा जिसके कारन आपकी वेबसाइट के पीछे डिफ़ॉल्ट wordpress.com जुड़ा रहेगा। आप अलग से इसमें कोई थीम अपलोड नहीं कर पाएंगे जिससे आप अपने वेबसाइट का लुक को बदल सके। इसके अलावा आप कोई प्लग इन का भी इस्तेमाल कर पाएंगे।


WordPress.org

WordPress.Org पर आप एक प्रोफेशनल वेबसाइट या ब्लॉग बना सकते है। लेकिन यह एक भुगतान सेवा है क्योकि इस पर वेबसाइट बनाने के लिए आपको वेब होस्टिंग और डोमेन ख़रीदना पड़ता है। खरीदने के बाद ही आप इस पर काम कर सकते है। इसमें आपको कई सारी  सुविधाओं का लाभ भी मिलता है।



इन्ही में से कुछ सुविधाएँ  हैं प्लग इन, कस्टम थीम और खुद का डोमेन आदि। इसमें आप एसइओ का उपयोग कर सकते हैं जिससे आपकी वेबसाइट को ज्यादा ट्रैफिक मिल सकता है। इसमें आप को प्लान के मुताबिक सुविधाएँ दे दी जाती हैं। अगर आप ब्लॉग या वेबसाइट से पैसे कमाना चाहते हैं तो wordpress.org आप को इसकी भी इजाज़त देता है।



वर्डप्रेस पर फ्री ब्लॉग कैसे बनाएं (how to make a blog, website in wordpress in hindi)




  • वर्डप्रेस पर ब्लॉग बनाने के लिए सबसे पहले हमे इसकी वेबसाइट पर जाना होगा, आप यहाँ पर क्लिक करके भी वर्डप्रेस की वेबसाइट पर जा सकते है।
  • वर्डप्रेस की वेबसाइट खुलने के बाद, आपके सामने शुरू करें  का आप्शन होगा, उस पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, जिसमे आपको कुछ डिटेल्स डालनी होगी, सबसे पहले वाले बॉक्स में आपको अपनी वेबसाइट या ब्लॉग का नाम डालना होगा, उसके बाद यह लिखना होगा की आपकी वेबसाइट किस विषय पर है, उसके बाद पहली केटेगरी को चुन कर जारी रखें पर क्लिक करिए।
  • अब आपके सामने दूसरा पेज खुलेगा, जिसमे आपकी वेबसाइट या ब्लॉग का नाम होगा। अब आपको डोमेन नेम का चयन करना होगा, आप फ्री वाले डोमेन नेम पर क्लिक करिए।
  • क्लिक करने के बाद आप ऑटोमेटिक अगले पेज पर आ जाएँगे जहाँ आपको वर्डप्रेस के भुगतान वाले डोमेन दिखेंगे, आप सबसे नीचे फ्री से शुरू करें पर क्लिक करिए।
  • अब यह आखिरी स्टेप्स है, इसमें आपको वर्डप्रेस पर अपना अकाउंट बनना होगा, जिसके लिए आपको अपनी ईमेल आईडी डालनी होगी और एक नया पासवर्ड बनाना होगा, उसके बाद जारी रखें पर क्लिक कर दीजिए।
  • लीजिए आपका वर्डप्रेस पर फ्री ब्लॉग बनकर तैयार है।

वर्डप्रेस के फायदे (benefits of wordpress in hindi)



ढेरों टेम्पलेट्स– वर्डप्रेस पर आपको ढेर साड़ी टेम्पलेट्स मिलती है। तो जैसी आपकी जरुरत आप अपने हिसाब से टेम्पलेट्स को चुन सकते हैं। वर्डप्रेस में आप होस्टिंग पैनल में लोग इन करते है तो वहां आपको वर्डप्रेस का ऑप्शन दिखता है जहाँ से आप अपनी वर्डप्रेस की टेम्पलेट्स इंसटाल कर सकते है।



SEO फ्रेंडली– आप अपनी वर्डप्रेस पर बनी वेबसाइट का SEO बहुत ही बढ़िया तरह से कर सकते है इसके लिए भी आपको सिर्फ एक प्लगइन इंस्टॉल करने की जरूरत होती है। (सम्बंधित लेख: एसईओ क्या है – seo in hindi)


ढेरों थीम्स -वर्डप्रेस में अपनी वेबसाइट के लिए आपको बहुत सारी थीम्स मिलती है जिससे न सिर्फ आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को आकर्षक बना सकतें हैं बल्कि उसको एक प्रोफेशनल लुक भी दे सकते हैं। वर्डप्रेस की थीम्स और टेम्पलेट्स पहले से रेस्पोंसिव और मोबाइल फ्रेंडली होती है।